क्या है ये IMDB ? जानिए IMDB के बारे में सबकुछ ।

आपने बोहोत बारी, कई लोगो से IMDB के बारे में सुना होगा । लेकिन हो सकता है, आपको IMDB के बारे में पूरी तरहसे जानकारी न मिली हो, और आपमें IMDB के बारे में जानने की बोहोत जिज्ञासा हो पर आपको कभी कोई सही आर्टिकल नहीं मिला हो । तो अभी आप फ़िक्र न करे क्युकी अभी आप पढ़ रहे है One Stop Hindi का हिंदी आर्टिकल । क्युकी अगर आर्टिकल हिंदी है… तो सही है… ।

क्या है IMDB ?

तो अभी बिना कोई वक्त गवाए चलिए पढ़ते है IMDB के बारे में । तो सबसे पहले मै आपको बताना चाहता हूँ की ये IMDb website 1990 में launch हुई थी और अभी Amazon ने इसे own करके रखा है । और भाइयो और बहेनो IMDB का full form है Internet Movie Database । तो दोस्तों IMDB ये दुनिया का world wide web  पे पाए जाने वाला सबसे बड़ा Movies का Database यानि की संग्रह, के बारे में जानकारी रखने वाला website है । और केवल इसके नाम पे मत जाईये क्युकी IMDB Movies के साथ साथ और भी बोहोत कुछ जानकारी राखता है, जैसे की top movies, TV Shows reviews, movie reviews, movie showtimes, movie news, DVD movie reviews, movie trailers, celebrity profiles और बोहोत सारी चीज़ो के बारे में ये IMDb site बारीक़ से बारीक़ जानकारी रखता है ।

क्या है www? जानिए world wide web के बारे में (पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे )

IMDb Home Page

इंटरनेट मूवी डेटाबेस ने अपना User Interface बोहोत ही सही बनके रखा है । कुछ ही click करके आपको आपका मनचाहा TV Show या Movies मिल जाएगी, इतना तगड़ा interface है । इतना ही नहीं, यह website इतनी बड़ी है की शायद ही हम इसे एक आर्टिकल में ख़तम कर पाए । भले ही हम इस आर्टिकल में सबकुछ कवर न कर पाए लेकिन आप खुदसे ही IMDb के वेबसाइट पे जाके उसके user interface का मज़ा ले सकते है और अपने मनचाहे Movies और movie trailers search कर सकते है।

Advance Search filter Image

इसके आलावा आप उसके Advance सर्च का इस्तेमाल करके आपके मनचाहे TV Show, Celebrity name, किसी character name, मनोरंजन के इतिहास में इस दिन क्या हुआ था (On this Day in history ), Recent movie releases, upcoming movies , movies rating , amazon prime video, amazon originals पे पाए जाने वाले TV shows की rating यह सबकुछ सर्च कर सकते है । इन सबका नॉलेज रखता है ये आपका IMDb । आपको यह Advance search के टिप्स IMDb के help page पे भी मिल जाएगी । और आपने जो कुछ recently search किया है उसकी जानकारी भी आपको वेबसाइट के निचे के सेक्शन में मिलेगी और उस मूवी के नाम के ऊपर क्लिक करके आप तुरंत उस मूवी के बारे में movie reviews और रेटिंग पढ़ सकते है । इतना सिंपल है ये IMDb ।

Search filter image

क्यों इस्तमाल करे IMDb को?

अगर आपने कभी इंटरनेट पे किसी movie को सर्च किया हो, तो हो सकता है शायद आपने अनजाने में ही सही लेकिन आप IMDb का इस्तेमाल पहेलेसे ही कर चुके है । जैसा की हमने कहा है की उनकी search engine और movie listings बोहोत तगड़ी है । और साथ ही उसने सर्विसेज भी बोहोत सहज समझने वाली है । हमारे हिसाब से तो IMDb सबसे बढ़िया जगह है अगर आपको किसी movie के बारे में online जानकारी चाहिए हो तो । IMDb उनके users को कहता है की वह हमारे डेटाबेस में रखे movies को rating scale पर रेट करे ताकि सभी को हर मूवी और टीवी शो की अछेसे से जानकारी हो । आपको जानके बोहोत ख़ुशी होगी की IMDb के Top 250 movies की लिस्ट उनके users द्वारा दिए गए votes के हिसाबसे बानी है ।

क्या है Netflix? Netflix का फुल फॉर्म क्या है ? (पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे )

और भी बोहोत कुछ चीज़े है IMDb के वेबसाइट पे । बस आप एक बार IMDb के वेबसाइट को विजिट करे और हम guarantee देते है की आप इसे बार बार अपने daily इस्तेमाल में लाएंगे ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमे Facebook पे Like करना न भूले ।
ताकि हमारे आर्टिकल्स आपको आपके Facebook के news feeds में ही मिल जाये।

Leave a Comment